लिवर के लिए बहुत लाभकारी हैं ये 5 चीजें

सेहतराग टीम

जब शरीर के सभी अंग ठीक से काम करते हैं तभी हमारा किसी काम में मन लगता है और हम ठीक भी तभी रहते हैं। शरीर के सभी अंग अपने-अपने काम के लिए जरूरी होते हैं। लेकिन उन सभी में लिवर (Liver) कुछ ज्यादा ही अहम होता है। इसलिए लिवर को ठीक रखना बेहद जरूरी है।

पढ़ें- आंख आने की बीमारी’ से छुटकारा पाने का बेस्ट व्यायाम

ऐसे में अगर आपके लिवर में कोई दिक्कत है या आप लिवर से जुड़ी किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो फिर इसका असर आपके पूरे शरीर पर पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अगर लिवर साफ और मजबूत (Healthy and strong Liver) रहेगा तो पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा। इसलिए अगर आपके लिवर में किसी तरह की दिक्कत है, तो हम आपको 5 ऐसी चीजें (5 Foods) बताने जा रहे हैं, जो आपके लिवर के लिए बहुत लाभकारी हो सकती हैं।

गाजर देगा फायदा

लिवर से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए गाजर काफी फायदेमंद सब्जी है। इसमें विटामिन ए होता है, जो लिवर को कई बीमारियों से बचाता है। गाजर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो लिवर को कई तरह के संक्रमण से बचाते हैं। इसके अलावा लिवर की कार्य क्षमता को बेहतर करने के लिए गाजर में मौजूद बीटा कैरोटिन काफी मदद करते हैं। आप गाजर का जूस या फिर सलाद खा सकते हैं।

लहसुन की एक कली करेगी लिवर साफ

लहसुन आपके लिवर के लिए तो लाभदाक होता ही है, साथ ही ये पेट और आंतों को भी काफी फायदा पहुंचाता है। अगर आपको अपने लिवर को बिल्कुल ठीक रखना है, तो आपको रोजाना लहसुन की एक कली खानी चाहिए। लहसुन लिवर को डिटॉक्स करता है, और इसमें सेलेनियम की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। ऐसे में लहसुन खाने से लिवर एंजाइम्स टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। इसके अलावा लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सिटेंड गुण होते हैं, जो कि लिवर को मजबूत करते के साथ ही साफ भी करते हैं।

चुकंदर है फायदेमंद

अगर आपको लिवर से जुड़ी समस्या है, तो चुकंदर आपको काफी फायदा दे सकता है। दरअसल, चुदंकर में मिनरल्स, एंडीऑक्सीडेंट और विटामिन की मात्रा भरपूर होती है, जो कि पित्त को बेहतर बनाते हैं और साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर भी निकालते हैं। अगर आपके लिवर में किसी तरह की सूजन है, तो चुकंदर उसे दूर करने में भी काफी मददगार साबित हो सकता है। आप चुकंदर को सलाद के तौर पर या फिर इसका जूस निकालकर भी पी सकते हैं। ये दोनों ही तरीके से लिवर को फायदा पहुंचाता है।

पालक-नींबू का जोड़ आएगा काम

लिवर को साफ रखने के लिए पालक खाना भी काफी फयदेमंद होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो लिवर को हेल्दी तो रखते ही हैं, साथ ही आपकी आंखों के लिए भी काफी अच्छे होते हैं। लिवर को स्वस्थ रखने में पालक इसलिए भी कारगर है, क्योंकि इसमें विटामिन ए और ग्लूटेथिओल नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। वहीं, पालक के साथ ही नींबू भी लिवर को साफ रखने में काफी मदद करता है, क्योंकि इसमें डिटॉक्सिफाइंग एलिमेंट होता है। ये शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें-

अपनी डाइट में शामिल करें सबसे ज्यादा प्रोटीन पाए जाने वाले ये 8 ड्राई फ्रूट

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।